जल जीवन मिशन के लिए चिन्हित भूमि से तत्काल अतिक्रमण हटवाए मण्डलायुक्त!

बस्ती

*शमसुलहक खान की रिपोर्ट*

*जल जीवन मिशन के लिए चिन्हित भूमि से तत्काल अतिक्रमण हटवाए मण्डलायुक्त!*

बस्ती – जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रोजेक्ट के लिए चिन्हित भूमि पर समय से पेड़ ना कटवाने तथा भूमि विवाद समाप्त ना कराने पर मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह ने असंतोष व्यक्त किया है। सभागार में आयोजित मिशन की समीक्षा बैठक में उन्होने पाया कि बस्ती में 15 तथा संतकबीर नगर में दो स्थानों पर पेड़ कटान के मामले लम्बित है। इसी प्रकार बस्ती में 47, सिद्धार्थनगर में 14 तथा संतकबीर नगर के 67 भूमि संबंधी मामलें लम्बित है। उन्होने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया है कि वे मटीरियल तथा मशीने मौके पर पहुॅचवायें और कार्य शुरू कराये। यदि कोई विवाद सामने आता है, तो स्थानीय प्रशासन उसका निस्तारण करायेंगा। उन्होने कहा कि जलभराव की समस्या है, वहॉ पर पम्प लगाकर पानी निकासी करायें।
उन्होने कहा कि 4 अक्टूॅबर को बैठक में मा. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया था कि प्रोजेक्टवार नोडल अधिकारी नामित करें। मण्डलायुक्त ने तत्काल इसका पालन सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश दिया है। समीक्षा में उन्होने पाया कि संतकबीर नगर में पानी की टंकी का निर्माण कार्य धीमा चल रहा है। उन्होने अधिशासी अभियन्ता को इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया है। समीक्षा में विद्युत संबंधी दो मामले आने पर उन्होने निर्देश दिया कि पोल शिफ्टिंग का पैसा जमा कराकर प्रकरण समाप्त कराये।
        उल्लेखनीय है कि मण्डल में कुल 5832 राजस्व गॉव में से 2081 का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट स्वीकृत हो गया है तथा 1816 परियोजनाओं पर कार्य प्रारम्भ हो गया है। 216 परियोजनाओं का कार्य अनारम्भ है। मण्डलायुक्त ने तीनों जनपदों के अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देशित किया है कि अनारम्भ परियोजनाओं को माह में अन्त तक कार्य कराना सुनिश्चित करें। 
समीक्षा में उन्होने पाया कि 1835 ट्यूबेल का कार्य पूर्ण हो ंगया है, 19613 किमी. पाईप लाईन की सामग्री उपलब्ध कराते हुए 10196 किमी. पाईप लाईन बिछायी गयी है। 829 पम्पहाउस का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया है। 1371 ओवरहेड टैंक का कार्य प्रारम्भ है। 794558 घरों के लक्ष्य के सापेक्ष 403142 घरों का कनेक्शन कराया जा चुका है। उन्होने निर्देश दिया है कि पाईप लाइन डालने के लिए खोदी गयी जमीन की तत्काल मरम्मत करा दे ताकि आवागमन में असुविधा ना हों। 
बैठक का संचालन जेडीसी पद्मकान्त शुक्ला ने किया। इसमें अपर आयुक्त प्रशासन राजीव पाण्डेय, सीआरओ ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, एडीएम संतकबीर नगर जयप्रकाश, सिद्धार्थनगर से एसडीएम कुणाल, अधीक्षण अभियन्ता जलनिगम सौरभ सुमन, अधिशासी अभियन्ता जनार्दन सिंह, मदनराम पाल, अनिल कुमार राव, जिला प्रोजेक्ट मैनेजर पुष्कर सिंह, जीएम संत कबीर नगर विकास शुक्ला, अनिल कुमार, कमलेश, रामभवन तथा मेघा वीएसए, एससीएन कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।