महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ में मनाया गया अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस

सोनभद्र,

शक्तिनगर(सोनभद्र)। महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एनटीपीसी परिसर शक्तिनगर में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई प्रथम एवं तृतीय के तत्वाधान में दिनांक 07 मार्च 2024 को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में तृतीय एक-दिवसीय शिविर का आयोजन हुआ।

इस कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण के समक्ष चुनौतियां विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डॉ विनोद कुमार पाण्डेय (इकाई तृतीय) ने विषय स्थापना के साथ जेन्डर एण्ड सोसाइटी विषय पर अपना समीक्षात्मक विश्लेषण प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती प्रीति शर्मा प्रिन्सिपल केन्द्रीय विद्यालय शक्तिनगर की उपस्थिति अति उत्साहवर्धक रही। श्रीमती शर्मा ने अपने प्रभावी सम्बोधन में स्वयंसेवकों को अपने जीवन में सशक्तिकरण के अनुभवों को साझा किया। आपने समावेशी विकास में महिला हिस्सेदारी के निमित्त प्रयासों का आकलन प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने महिला सशक्तिकरण जागरूकता अभियान चलाने का संकल्प लिया। स्वयंसेवकों द्वारा इस बाबत अनेक लघु कविता का बाचन किया गया। कार्यक्रम के अगले भाग में वरिष्ठ अध्यापिका डाॅ अपर्णा त्रिपाठी द्वारा महिला सशक्तिकरण अतीत और वर्तमान के संदर्भ में एक सारगर्भित विमर्श प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्य अतिथि के अभिनंदन और उनके सम्मान के साथ हुआ। कार्यक्रम के समापन पर डॉ प्रभाकर लाल (इकाई प्रथम) ने मुख्य अतिथि और समस्त सहभागियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ० विनोद कुमार पाण्डेय कार्यक्रम अधिकारी ने किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के पश्चात हुआ।

कार्यक्रम में डॉ मानिक चंद पाण्डेय,डॉ रागिनी श्रीवास्तव, डॉ दिनेश कुमार, उदय नारायण पाण्डेय, डाॅ निशा कुमारी,डाॅ मनोज कुमार गौतम, डाॅ छोटेलाल प्रसाद, प्रशांत कुमार विश्वकर्मा, डाॅ रणबीर प्रताप सिंह, डाॅ आनंद प्रिया सिंह, राबिन्स,विनित, हरिओम, जमशेद, साजिदा, मनीषा, पूजा,खुशबू, चादनी, गुलव्सा, रानु आदि का सराहनीय योगदान रहा।