जन शिक्षण संस्थान लखनऊ द्वारा मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस

उत्तर प्रदेश लखनऊ
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके लाभार्थियों को वितरित किये गए प्रमाण पत्र

शकील अहमद

लखनऊ। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय भारत सरकार के अधीन संचालित जन शिक्षण संस्थान (सा०नि०) लखनऊ के निदेशक सौरभ कुमार खरे के निर्देशन में दिनांक 07 अप्रैल 2024 को उदयपुर निगोहां में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया जिसमें जन शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत प्रशिक्षण ले चुके लाभार्थियों प्रमाण पत्र वितरित किये गए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि व्यापार मंडल अध्यक्ष व पूर्व प्रधान निगोहां सुरेंद्र दीक्षित ने कहा कि आधुनिक युग में ख़राब जीवनशैली के कारण हम अस्वस्थ रहने लगे हैं।

इन सबके कारण हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं अतः हमें स्वस्थ रहने के लिए अपना ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। इसीलिए विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के विभिन्न मुद्दों के बारे में जागरूक करना है,यह दिवस विभिन्न देशों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग करने और एक दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी अवधेश कुमार ने बताया कि वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने के लिए हर साल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा एक खास थीम तय की जाती है। वहीं, इस साल WHO द्वारा ‘माय हेल्थ माय राइट’ (My Health My Right) थीम के साथ विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का फैसला किया है। ये थीम दर्शाती है कि स्वास्थ्य ही मानव के जीवन की असली बुनियाद है।

साथ ही किसी भी व्यक्ति की सेहत उसका अधिकार है। और बताया कि आज संस्थान द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त चुके लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित कर किये गए, कार्यक्रम में संस्थान के प्रशिक्षक सौरभ सिंह चौहान, सामाजिक कार्यकर्ता शिवम साहू व अन्य लाभार्थी उपस्थित रहे।