झांसी महानगर: भूगर्भ जल सप्ताह के अंतर्गत 7 ग्राम पंचायतें चयनित जिसमें 20,000 हजार पौधों का वृक्षारोपण और 6 जलाशयों का निर्माण किया जाएगा

प्रमुख समाचार

प्रेस विज्ञप्ति सूवि झांसी दिनांक 17.07.2023

     भूगर्भ जल विभाग, खण्ड (जियो०) झाँसी के द्वारा आज  भूजल सप्ताह के दूसरे दिन आयुक्त महोदय, झाँसी डॉ आदर्श सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आयुक्त महोदय द्वारा निर्देश दिये गये है कि सभी सम्बन्धित विभाग भूजल सप्ताह 16 से 22 जुलाई 2023 के आयोजन में अपना पूर्ण प्रभावी योगदान देते हुये समस्त जनमानस को जागरूक करते हुये भूजल संरक्षण के क्षेत्र में विषय विशेषज्ञों के साथ आम जनमानस की सहभागिता को भी बढ़ाने का निरंतर प्रयास, नवीन तकनीक, नवाचार माध्यमों द्वारा किया जायें, साथ ही बैठक में प्रतिभाग करने वाले समस्त मण्डल स्तर अधिकारियों को आदेशित किया कि भूजल सप्ताह "16 जुलाई से 22 जुलाई 2023 के मध्य अपने विभाग द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की सूचना भूगर्भ जल विभाग एवं ई-मेल पर उपलब्ध कराये, साथ ही आयुक्त महोदय ने एक वाट्स एप ग्रुफ बनाने के निर्देश दिये जिसमें उक्त आयोजन से सम्बन्धित विभागों द्वारा कराये गये कार्यों की फोटो / वीडियो साझा करना सुनिश्चित करें।
    बैठक में एस. एन. त्रिपाठी, उपनिदेशक द्वारा समीक्षा बैठक को आगे बढाया गया, जिसमें श्री मानसिंह राजपुत, परमार्थ सेवी संस्थान द्वारा अवगत कराया गया कि 07 ग्राम पंचायतों में आर.डब्लू.एच. एवं 06 अमृत सरोवर का निर्माण तथा 20 हजार पौधे लगाया जाना है।
   बैठक में उपस्थित सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा के द्वारा जनपद में स्थापित समस्त विद्यालय में विद्यार्थी को वर्तमान / भविष्य मे जल बचाव एवं जल संचयन के उपायों से अवगत कराया। श्रीमती मीना सिंह, अधिशासी अभियन्ता, नगर निगम द्वारा जे.डी.ए. से मिलने वाली एन.ओ.सी. के लिए मकान की छतों पर आर.टी.आर.डब्लू.एच. का निर्माण कराया जाना आवश्यक है।
      श्री कैलाश प्रकाश, वन रक्षक द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रदेश भर में चल रहे भूजल सप्ताह में मण्डल के जिलों में पोधे लगाये जाने का लक्ष्य प्राप्ति व जल संरक्षण हेतु चेकडेम एवं तालाबों का निर्माण किया गया। संयुक्त विकास आयुक्त महोदय द्वारा जल ही जीवन है और वन ही जीवन है के महत्व को बताते हुए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने को कहा गया तथा छोटे-छोटे प्रयासों से जन संचयन के उपाय साझा किये अन्त में भूगर्भ जल विभाग के सीनियर जियोफिजिस्टि श्री शंशाक शेखर सिंह द्वारा बैठक में उपस्थित सभी अधिकारीगण का आभार व्यक्त यक्त करते हुए विभाग द्वारा चल रही योजनाओं का प्रस्तुतिकरण एवं भूगर्भ जल संचयन, सम्बर्धन, संरक्षण के क्षेत्र में हो रहे कार्यों के प्रगति से भी अवगत कराया गया।     

उक्त बैठक में सभी मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।