झांसी महानगर: प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें- जिलाधकारी

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 17 जुलाई 2023

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जनपद स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी-2023 एवं जनपद/ मंडलीय स्तरीय तिलहन मेला 2023-24

जनपद के किसान श्री-अन्न का करें उत्पादन, कम लागत में होगा अधिक आर्थिक लाभ

किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित करें, कम खर्च में बेहतर फसल उत्पादन हो

बुन्देलखण्ड में दलहन/तिलहन की अधिक पैदावार, जनपद में इसे और बढ़ाएं जाने की आवश्यकता

क्षेत्र में फूड प्रोसेसिंग यूनिट से भी मिलेगा किसानों को उनकी फसल का मिलेगा समुचित लाभ

एफपीओ गठन के बाद भी, छोटे किसानों को नहीं मिल रहा कृषक उत्पादक संगठन का लाभ, अधिक से अधिक किसान एफपीओ में शामिल हों

जनपद में उर्वरक की कालाबाजारी को किसी भी दशा में नहीं होने दिया जाएगा, गड़बड़ी पाए जाने पर होगी सख्त कार्यवाही:-जिलाधिकारी

   झांसी (सू0वि0):आज पं दीनदयाल सभागार में कृषि सूचना तंत्र एवं नेशनल मिशन ऑन एडिबिल ऑयल (तिलहन) योजनांतर्गत "खरीफ वर्ष -2023 की रणनीति पर चर्चा, अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 के अंतर्गत जनपद में मिलेट्स(श्री-अन्न) को बढ़ावा देने की चर्चा प्राकृतिक खेती की चर्चा तथा फसल अवशेष प्रबंधन पर रणनीति" खरीफ उत्पादकता गोष्ठी- 2023 एवं जनपद/मंडलीय स्तरीय तिलहन मेला वर्ष 2023-24 का आयोजन सकुशल संपन्न हुआ।

खरीफ उत्पादकता गोष्ठी- 2023 एवं जनपद/मंडलीय स्तरीय तिलहन मिला वर्ष 2023 24 की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने कहा कि गोष्ठी का मकसद सुझाव जानना और बीज, खाद,उर्वरक आदि की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त करना है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि गोष्ठी में बहुत ही उपयोगी सुझाव किसानों के द्वारा मिले हैं।
खरीफ उत्पादकता गोष्ठी-2023 की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने उपस्थित किसानों से कहा कि जनपद में जल्द से जल्द हर घर नल योजना क्रियान्वित हो जाएगी और सभी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत 10 परियोजनाएं बन रही हैं माह सितंबर 2023 तक सभी गांव 648 गांव में पेयजल की समस्या हल हो जाएगी। उन्होंने किसानों से कहा कि नल आप अपनी सुविधा अनुसार जहां पर भी लगवाना चाहे लगवा लें नल घर के अंदर ही लगाया जाएगा तभी योजना को पूर्ण मानते हुए प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्ष 2023 को मिलेट्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, किसान बुंदेलखंड की जलवायु पर आधारित खेती करेंगे तो अधिक लाभ होगा। उन्होंने कहा कि कम लागत से अधिक लाभ लेने के लिए कम पानी में श्री अन्न फसल का उत्पादन करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जीडीपी में बुंदेलखंड की मात्र 05% की भागीदारी है, यदि बुंदेलखंड की दलहन/तिलहन को प्रोसेसिंग कर विक्रय किया जाए तो प्रदेश की जीडीपी में बुंदेलखंड की भी अच्छी भागीदारी हो सकेगी। उन्होंने गोष्ठी में में जल्द ही फूड प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किए जाने हेतु किसानों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि फसल के उत्पादन को छोटी-छोटी प्रोसेसिंग यूनिट के माध्यम से ही किसान की फसल का उचित दाम तभी प्राप्त होगा जब उत्पादन की गुणवत्ता बेहतर हो। पैकेजिंग, प्रोसेसिंग अच्छी हो तथा बेहतर मार्केटिंग हो। इसके लिये उन्होने एफपीओ को बढ़ावा देने का सुझाव दिया। उन्होने कहा कि एफपीओ स्वयं फूड प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने के लिए आगे आएं।
उन्होंने गोष्ठी में उपस्थित किसानों को बताया कि जनपद में खाद की कालाबाजारी किसी भी दशा में नहीं होने दी जाएगी। यदि कोई जानकारी प्राप्त होती है तो तत्काल सूचना दें कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक 3.75 हजार गोवंश को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, शेष को भी जल्द लगाई लगा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि छुट्टा गोवंश के कारण किसानों को समस्या नहीं होने दी जाएगी 30 जून के बाद सभी गोवंश को गौशालाओं में संरक्षित किए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं।
जनपद में जल संरक्षण के लिए किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सुखनई/लखेरी नदी के पुनर्जीवन का कार्य प्रगति से हो रहा है, इसके अतिरिक्त चंदेल कालीन तालाब को पुनर्जीवित किया गया। उन्होंने बताया कि जनपद में ग्राउंड वाटर 1.47 मीटर बढ़ गया है लेकिन बबीना क्षेत्र में अभी ग्राउंड वाटर अपेक्षाकृत कम बड़ा है जिस पर उन्होंने जल संरक्षण के कार्य कराए जाने के की जानकारी दी।
जनपद स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी -2023 एवं तिलहन मेला 2023-24 की मुख्य अतिथि डॉ रश्मि आर्या विधायक मऊरानीपुर ने कहा कि जनपद का विकास सरकार की उच्च प्राथमिकता है। क्षेत्र के किसानों की आय दोगुनी हो उसके लिये लगातार मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है और अनेकों लाभकारी योजनाएं किसानों के हित में संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आज खरीफ उत्पादकता गोष्टी में आयोजित मेला का किसान अधिक से अधिक लाभ होता है उन्नतशील बीज और आधुनिक कृषि यंत्रों की जानकारी लेते हुए खेती कार्य करें तो किसानों को अधिक लाभ होगा।
मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए डॉ रश्मि आर्या विधायक मऊरानीपुर ने कहा कि जनपद में एसपीओ के माध्यम से किसान अपनी खेती को और लाभदायक बना सकते हैं। उन्होंने किसानों को एफपीओ बनाने अथवा कृषक उत्पादन संगठन से जुड़ने का सुझाव दिया ताकि शासन द्वारा एफपीओ को दी जा रही सुविधाओं का लाभ उन्हें भी मिल सके उन्होंने कहा किसान हमारे अन्नदाता हैं हम सभी का कर्तव्य है कि उन्हें हर तरह की सुविधाएं और मदद करें।
खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में श्री श्याम बिहारी गुप्ता ने कहा कि किसानों के लिए खेत तालाब योजना वरदान है। उन्होंने किसानों को गौ आधारित खेती करने का सुझाव दिया ताकि कम लागत में अधिक उत्पादन किया जा सके। उन्होंने गोष्ठी में किसानो को खेत पर सुगम रास्ता उपलब्ध कराए जाने की भी बात कही।
खरीफ उत्पादकता गोष्ठी- 2023 में किसान नेता श्री महेंद्र शर्मा ने जनप्रतिनिधियों से अपनी विधायक निधि के माध्यम से खेतों तक विद्युत लाइन डलवाए जाने की मांग की, तथा ग्राम पंचायतों में लेखपाल/ सचिव को एक दिन निर्धारित किए जाने का सुझाव दिया ताकि किसानों की समस्याओं को उन के माध्यम से सुना जा सके।
भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष श्री कमलेश लंबरदार ने कहा कि सरकार की मंशा है कि किसान को कैसे मदद की जाए जिससे उसकी आय में इजाफा हो उन्होंने कहा कि यदि किसानों को पर्याप्त पानी उपलब्ध करा दिया जाए तो हमारा उत्तर प्रदेश/जनपद पंजाब को भी पीछे छोड़ देगा। उन्होंने भूमि का समतलीकरण कराए जाने की मांग की ताकि किसानों को लाभ मिल सके।
जनपद स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी 2023 के शुभारंभ से पूर्व मुख्य अतिथि सहित जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जेडीए ,उप कृषि निदेशक द्वारा मेले का फीता काटकर विधिवत शुभारंभ किया गया। विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का निरीक्षण किया और स्टॉल पर रखे उत्पादों की जानकारी ली। अन्य किसानों को भी स्टालों से जानकारी लेते हुए खेती किसानी किए जाने का सुझाव दिया।
गोष्टी के मौके पर अनेक किसानों को मिलेट्स की निशुल्क मिनी किट वितरित की गई।
‌‌ गोष्ठी में आए समस्त किसानों व अधिकारियों के प्रति मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती आसमा खान ने किया।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद, संयुक्त कृषि निदेशक श्री राजीव कुमार झा, उप कृषि निदेशक एमपी सिंह, जिला कृषि अधिकारी श्री के के सिंह, अपर जिला कृषि अधिकारी श्री आशीष चौरसिया,एसएमएस श्रीमती अल्पना बाजपेई, श्री दीपक कुशवाहा,विद्युत विभाग, लघु सिंचाई विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो रिपोर्ट झांसी।