स्टार ओ.एण्ड.एम ग्रुप कम्पनी द्वारा आए दिन मजदूरों का किया जा रहा शोषण, मजदूरों ने एनसीएल खड़िया प्रबंधन को सौंपा ज्ञापन

सोनभद्र,

शक्तिनगर(सोनभद्र)। मजदूरों ने स्टार ओ.एण्ड. एम ग्रुप (ओ.एण्ड.एम इंजीनियरिंग) कम्पनी द्वारा आये दिन मजदूरों पर किए जा रहे शोषण के संबंध में मुख्य महाप्रबन्धक एनसीएल खड़िया शक्तिनगर को लेटर भेज कर तत्काल समस्या का समाधान करने का आग्रह किया है। मज़दूरों ने बताया कि, सभी मजदूर 2020 से एनसीएल खड़िया परियोजना में सी.एच.पी (Operation, Maintenance, Cleaning Etc.) में कार्य करते आ रहे है, कम्पनी के जिम्मेदार अधिकारी विगत कुछ वर्षों से आये दिन मजदूरों का शोषण करते आ रहे है।

हालांकि 29 दिसंबर 2022 को मजदूरो के शोषण करते हुए पाये जाने पर पुलिस अधिक्षक के आदेश पर जेल भेजा गया था, कुछ महीनों तक कंपनी में माहौल अच्छा रहा और मजदूरों ने कम्पनी का साथ दिया, परन्तु कम्पनी का शोषण उसके बाद से बदस्तूर जारी है। 20 फरवरी 2023 को सभी मजदूर अपनी समस्या को लेकर एक बार फिर एनसीएल महप्रबन्धक गेट पर सैकड़ो मजदूर कार्य बंद कर आन्दोलन किया।

आंदोलन के दौरान भी एक शुर में कहा गया कि जो भी वेतन विसंगतीया है उसे तत्काल रूप से कम्पनी दूर करें। एनसीएल प्रबन्धक के आश्वासन पर सभी मजदूर कार्य पर वापस लौटे। फिर कंपनी के अधिकारी चार महीनों बाद कंपनी इन विषयों पर मजदूरों का शोषण कर रही है- समय से मानदेय न मिलना,मजदूरों को छुट्टी (लीव) का पैसा न मिलना, राष्ट्रीय अवकाश का पैसा न मिलना, पद के अनुसार कार्य न कराया जाना, रात्रि सिफ्ट में कार्य कर रहे मजदूरों में भय कि स्थिति बना रहना,

ओ.टी. (ओवर टाइम) का पैसा न मिलना, शुद्ध पे जल की व्यवस्था न होना, गुड़ व गमच्छा का न मिलना, लंच हेतु उचित व्यवस्था न होना, किसी गलती के कारण मजदूरों को कुछ समय के लिए बैठा देना और उसको पुनः नौकरी ना देना, मजदूरों ने चेतावनी देते हुए कहा कि, मजदूरों की समस्या का जल्द से जल्द निदान निकाला जाये नहीं तो 7 दिन बाद हम सभी मजदूर एक साथ कार्य को बंद कर एनसीएल खड़िया महाप्रबंधक मुख्य द्वार पर बैठने के लिये मजबूर होगें। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी एनसीएल खड़िया प्रबंधन की होगी।