झांसी महानगर: भारत सरकार ने घोषित किया “गुड सेमेस्टर” इसके अंतर्गत दुर्घटनाग्रस्त की मदद करने वाले को मिलेंगे 5000₹ की प्रोत्साहन राशि

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 30 जुलाई 2023

सड़क दुर्घटनाओं को लेकर जिलाधिकारी एक्शन मोड पर, एनएचएआई पर फोकस

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने नेशनल हाईवे पर स्थित सड़क दुर्घटना बाहुल्य लगभग 13 क्षेत्रों का किया स्थलीय निरीक्षण

सड़क दुर्घटना क्षेत्रों में दुर्घटना को नियंत्रित करने हेतु सीसीटीवी कैमरे और कैट आई लगाने के दिए निर्देश

जनपद के ब्लैक-स्पॉट पर “दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र”/ “दुर्घटना से देर भली” सतर्क करते हुए साइन बोर्ड लगाए जाने के निर्देश

दिगारा क्रॉसिंग, पारीछा बांध क्रॉसिंग, महेबा क्रॉसिंग, पहाड़ी बुजुर्ग कट एवं मोंठ बाईपास पर सीसीटीवी कैमरे एवं “गलत दिशा में वाहन ना चलाएं” बोर्ड लगाए जाने के निर्देश

एनएचएआई को दिए निर्देश आबादी क्षेत्र में ग्रिल लगाते हुए पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ बनाए जाने का सुझाव

सोलेरियम स्कीम का व्यापक प्रचार प्रसार किए जाने के निर्देश, घायल को 50 हजार तथा दुर्घटना में मृत व्यक्ति को ₹02 लाख दिए जाने का प्रावधान

दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की मदद में आने वाले व्यक्तियों को भारत सरकार ने किया गुड सेमेस्टर घोषित, ₹05 हजार से होंगे पुरस्कृत

राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारों पर खड़े अव्यवस्थित वाहनों पर होगी सख्त कार्यवाही

   जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस ने जनपद में राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर नाराजगी व्यक्त की और झांसी-कानपुर नेशनल हाईवे पर सड़क दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया।
   जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने एनएचएआई,पीडब्ल्यूडी, एसडीएम मोंठ सहित अन्य अधिकारियों के साथ लगभग 13 सड़क दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया और इन क्षेत्रों में दुर्घटनाओं को नियंत्रित किए जाने हेतु दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दुर्घटना संबंधित क्षेत्र के दोनों तरफ 100 मीटर पहले "दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र" का बोर्ड लगाया जाए। इसके अतिरिक्त ऐसे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाते हुए "गलत दिशा में वाहन ना चलाएं" का भी बोर्ड लगाया जाए ताकि दुर्घटनाओं को नियंत्रित किया जा सके। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित मंदिर के सामने कैट आई लगाते हुए मार्ग पर रम्बल स्ट्रिप भी बनाए जाने के निर्देश दिए।
    जिलाधिकारी ने राधा कृष्ण मंदिर गुलारा आबादी वाले क्षेत्र का  मौके पर निरीक्षण करते हुए एनएचएआई के अधिकारियों से कहा की यह दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र है, पैदल चलने वालों को पार करने के लिए जेब्रा क्रॉसिंग के अतिरिक्त संपूर्ण आबादी वाले क्षेत्र में हाईवे के किनारे ग्रिल लगाते हुए पैदल चलने वालों के लिए 01 से 02 मीटर चौड़ा फुटपाथ बनाए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने 26 जुलाई को घटित दुर्घटना में मृतकों के परिजनों से वार्ता की तथा एसडीएम मोंठ को निर्देश दिए कि बीडीओ से समन्वय स्थापित करते हुए विभिन्न योजनाओं में पात्रता की जांच करते हुए मृतकों के परिजनों को योजनाओं से नियमानुसार लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।
    राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र महेबा क्रॉसिंग का स्थलीय निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने एनएचएआई को डिवाइडर को चौड़ा किए जाने तथा पैदल चलने वालों को रोड पार करने के लिए जेब्रा क्रॉसिंग बनाए जाने के एवं इसके अतिरिक्त उन्होंने टहरौली के लिए जाने वाले मार्ग पर पीडब्ल्यूडी द्वारा स्पीड ब्रेकर बनाए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सड़क दुर्घटना को रोककर जाने हेतु पहाड़ी बुजुर्ग कट को तत्काल बंद किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर रिफ्लेक्टर लगाए जाने एवं हैजार्ड बोर्ड भी लगाए जाने का सुझाव दिया।
   झांसी कानपुर राष्ट्रीय मार्ग पर स्थित चंदन सिंह विद्यालय द्वारा बने अवैध मार्ग को बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत तत्काल बंद कराए जाने के निर्देश। निरीक्षण में एनएचएआई एवं प्रभारी निरीक्षक थाना चिरगांव को विद्यालय के प्रबंधक को नोटिस दिया जाए कि स्कूली बच्चों को अवैध मार्ग से प्रवेश ना कराएं तथा बस को उचित मार्ग से ही क्रॉस कराना सुनिश्चित करें। इसी क्रम में बिना अनुमति स्कूल द्वारा मार्ग बनाए जाने पर मून पब्लिक स्कूल के प्रबंधक को नोटिस दिए जाने के साथ ही बच्चों को दुर्घटना से बचाने हेतु डिवाइडर बनाने के निर्देश दिए।
    दुर्घटना बहुल क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों / मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में सोलेशियम स्कीम (हिट एण्ड रन) का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना की जानकारी आम नागरिक को न होने के कारण उनके द्वारा इस योजना का लाभ नहीं लिया जा पा रहा है। सोलेशियम स्कीम के तहत दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को रूपए पचास हजार तथा दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के आश्रितों को रूपए दो लाख दिये जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों की मदद में आने वाले व्यक्तियों को संरक्षण प्रदान करते हुए ऐसे व्यक्तियों को गुड सेमेरिर्टन घोषित किया गया है। उनसे पुलिस द्वारा कोई पूंछताछ नहीं की जायेगी। ऐसे व्यक्तियों को रूपए पाँच हजार से पुरस्कृत करने की व्यवस्था की गयी है।
  निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में लगभग 26 ब्लैक स्पॉट चिन्हित है, जो दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र माने जाते हैं। 06 ब्लैक स्पॉट लोक निर्माण विभाग के हैं तो 26 ब्लैक स्पाॅट एनएचएआई की सीमा में आते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर "सुरक्षा से देर भली" साइन बोर्ड लगाए जाना सुनिश्चित किया जाए, जिससे होने वाली दुर्घटना को रोका जा सके। उन्होंने बैठक में राष्ट्रीय राजमार्गों के अवैध कट पर भी साइन बोर्ड लगाया जाना या उन अवैध कट को ठीक किए जाने का सुझाव दिया ताकि दुर्घटना को रोका जा सके।
   जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दिगारा क्रॉसिंग, पारीछा बांध क्रॉसिंग, राधा कृष्ण मंदिर गुलारा, पूरी ढाबा गुलारा, महेबा क्रॉसिंग, पहाड़ी बुजुर्ग कट, चंदन सिंह विद्यालय के पास बरल, पैदल पुल अम्मरगढ़, मोंठ बाईपास, बम्हरौली बाईपास, युग निर्माण कॉलेज के पास खिल्ली, ऊपरी पैदल पुल के पास सेसा आदि दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया।
      इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस,परियोजना निदेशक एनएचएआई श्री एसके जैन झांसी-कानपुर हाईवे, अधिशासी अभियंता श्री सीपी सिंह निर्माण खंड 3 लोक निर्माण विभाग सहित उपजिलाधिकारी मोंठ, क्षेत्राधिकारी मोंठ एवं संबंधित थानाध्यक्ष और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

टीम मानवाधिकार मीडिया से आनन्द बॉबी चावला झांसी।