झांसी महानगर: आजादी के अमृत महोत्सव के समापन पर जिलाधिकारी ने समस्त जनपद वासियों को बधाई दी और हर्षोल्लास से 15 अगस्त पर स्वतंत्र दिवस मनाने की अपील की

प्रमुख समाचार

झांसी दिनांक 13 अगस्त 2023

जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से स्वतंत्रता दिवस को बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाएं जाने की अपील की

जनपद में “हर घर तिरंगा” “मेरी माटी-मेरा देश” के कार्यक्रम का भव्यता के साथ होगा आयोजन, सभी तैयारियां पूर्ण

स्वतंत्रता दिवस पर दीनदयाल सभागार में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवी एवं कर्मचारियों को किया जाएगा सम्मानित

15 अगस्त को प्रातः 10:15 जनपद के समस्त शासकीय/ अशासकीय कार्यालयों, सरकारी/गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं में होगा ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रमों में विभाजन विभीषिका से संबंधित अभिलेखों की प्रदर्शनी करेगी जनपद वासियों को आकर्षित

स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक स्थल महापुरुषों की प्रतिमा पर होगा माल्यार्पण,लगाए जाएंगे तिरंगा झंडा

कार्यालय में होने वाले कार्यक्रमों में बुंदेलखंड की विभिन्न विधाओं के लोक कलाकारों को भी मिलेगा मौका

   जनपद में स्वतंत्रता दिवस समारोह-2023 व "हर घर तिरंगा"मेरी माटी-मेरा देश","विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस कार्यक्रम बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने की सभी तैयारियां पूर्ण। यह बात जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने जनपद वासियों को अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर सहभागिता की अपील करते हुए कही। 
    उन्होंने कहा है कि हमारे देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाला स्वतंत्रता दिवस समारोह परम्परागत रूप से सादगी परन्तु आकर्षक ढंग से मनाया जाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस अवसर पर दिनांक 13 से 15 अगस्त 2023 तक "हर घर तिरंगा कार्यक्रम", "मेरी माटी-मेरा देश","विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस" का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करना तथा स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव जगाना है। 
    उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को प्रातः 10:15 बजे सरकारी तथा गैर-सरकारी इमारतों, सरकारी एवं निजी शिक्षण संस्थान सहित अन्य भावना पर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा झण्डा-अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन होगा। 15 अगस्त 2023 को समस्त सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक/औद्योगिक प्रतिष्ठान आदि खुले रहेंगे तथा इन स्थलों पर राष्ट्रध्वज सम्मानपूर्वक फहराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी स्थलों पर इस राष्ट्रीय पर्व को उत्साह, उल्लास एवं उमंग के साथ समारोह पूर्वक आयोजित किया जाए, जिसमें राष्ट्रगान के साथ ही देशभक्ति से सम्बन्धित विभिन्न कार्यक्रम सम्मिलित हों।
      जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने स्वतंत्रता दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालयों में होने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्रीयता एवं देश प्रेम की भावना का संचार किया जाए। इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ-निरपेक्षता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवती बनाने पर जोर दिया जाये तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित करने के साथ-साथ लोगों की परम्परागत एकता प्रदर्शित करने के लिए मानव-श्रंखला बनाने पर भी विचार किया जाए। 
       इसके अतिरिक्त समस्त शिक्षण संस्थाओं में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये, जिसमें राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन‘ का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो। विद्यार्थियों को स्वतंत्रता-संग्राम का इतिहास बताया जाये तथा देश के लिए शहीद हुए ज्ञात-अज्ञात विशेषकर स्थानीय देशभक्तों के जीवन के प्रेरक-प्रसंग दोहराये जायें, जिससे उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो। इसके अतिरिक्त देशप्रेम की भावना जागृत करने वाले नाटक, विचार-गोष्ठी, वाद-विवाद प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, निबन्ध-लेखन से सम्बन्धित प्रतियोगिताएं भी यथा-सम्भव आयोजित करायी जायेंगी। शैक्षिक कार्यक्रमों के आयोजनों हेतु बेसिक शिक्षा विभाग और जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा पृथक से स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
    जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने 15 अगस्त के आयोजन की जानकारी देते हुए कहा कि इस विशेष अवसर पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें जनपद के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के साथ ही विभिन्न सेनाओं से जुड़े सैनिकों को भी गांव गांव जाकर सम्मानित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ पर जन-साधारण को यह भी याद दिलाया जाये कि हमारे अनगिनत देशभक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके, अपना सब कुछ न्यौछावर कर जो राजनीतिक स्वाीधनता हासिल की थी, उसकी रक्षा करते हुए आर्थिक व सामाजिक स्वाधीनता लाने का दायित्व विशेष तौर पर नई पीढ़ी पर है। इस राष्ट्रीय पावन पर्व पर उन महानुभावों का भी आदरपूर्वक स्मरण किया जाये, ताकि समाज में इन्सान और इन्सानियत का महत्व बढ़े। स्वतंत्रता सप्ताह की अवधि में गांव व नगर में स्वच्छता अभियान चलाया जाए और पार्कों को सजाया जाए।
     जिलाधिकारी ने बताया कि पंडित दीनदयाल सभागार में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवी तथा कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उन्होंने 14 एवं 15 अगस्त, 2023 की रात्रि में सरकारी कार्यालय-भवनों तथा अन्य इमारतों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक स्मारकों को रोशन किया जाए तथा तिरंगे कपड़े से सजाया जाए। आजादी का अमृत महोत्सव एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन हेतु व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्त सरकारी/गैर सरकारी/निजी संगठनों के आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के स्थल पर पोस्टर/बैनर एवं स्टैण्डी के माध्यम से लोगों को जानकारी दें ताकि अधिक से अधिक लोग कार्यक्रमों में शामिल हो सकें। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में अपने-अपने घरों पर फहराये तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया एवं संस्कृति विभाग, उ0प्र0 शासन के सेल्फी पोर्टल http://harghartirangaup.org की वेब साइट पर पोस्ट हेतु आम नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाए। 
    15 अगस्त 2023 को आयोजित होने वाले  कार्यक्रम की रुपरेखा की जानकारी देते हुए कहा कि प्रातः 06:30 बजे प्रभातफेरी का आयोजन होगा, 09:00 बजे क्रॉस कंट्री रेस, प्रातः 09:10 बजे वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई एवं झलकारी बाई की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण, 09:15 पर दीनदयाल सभागार में माननीय मुख्यमंत्री जी के संबोधन का सीधा प्रसारण, 10:15 पर कलेक्ट्रेट सहित समस्त सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय एवं शिक्षण संस्थानों पर ध्वजारोहण एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम,11:15 बजे रानी लक्ष्मीबाई दुर्ग पर ध्वजारोहण एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम,12:00 बजे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परमानंद जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण,12:30 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवी तथा कर्मचारी का सम्मान समारोह,01:00 बजे सी पी मिशन कंपाउंड स्थित चंद्रशेखर मीनार पार्क शहीदों के नाम वृक्षारोपण, 02:00 बजे लक्ष्मी गेट स्ट्रीट कुष्ठ आश्रम में फल/मिष्ठान, 02:30 बजे जिला कारागार में मिष्ठान वितरण एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम, 04:00 बजे पीएसी/होमगार्ड/एनसीसी/स्काउट तथा अन्य संस्थाओं द्वारा मानव श्रृंखला का निर्माण, 05:00 बजे मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह, 06:00 महारानी लक्ष्मी बाई पार्क में दीपदान का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने पुणे समस्त जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने वाले उक्त कार्यक्रमों में शामिल होकर प्रतिभागियों का मान बढ़ाएं।

टीम मानवाधिकार मीडिया से ब्यूरो चीफ आनन्द बॉबी चावला झांसी।