डी.ए.वी पब्लिक स्कूल खड़िया में दो दिवसीय शिक्षण क्षमता संवर्धन निर्माण कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ

सोनभद्र,

ब्यूरो चीफ संतोष कुमार रजक सोनभद्र

शक्तिनगर(सोनभद्र)। एनसीएल द्वारा संचालित डीएवी पब्लिक स्कूल ,खड़िया में आज शिक्षकों के लिए दो दिवसीय शिक्षण क्षमता संवर्धन निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राइमरी, मिडिल एवं उच्च कक्षाओं में गणित, हिंदी एवं संस्कृत विषय का अध्यापन करने वाले शिक्षक – शिक्षिकाओं के शैक्षिणिक कौशल को और अधिक बेहतर बनने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में यू.पी. जोन डी के समस्त विद्यालयों के उपरोक्त विषय के समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाएँ उत्साहपूर्वक सम्मिलित हो रहे हैं।

कार्यक्रम का शुभारम्भ प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पाण्डेय की अगुवाई में प्रशिक्षण निरीक्षक प्राचार्य अशोक शर्मा डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल बीना एवं राजकुमार सैनी डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, एन.टी.पी.सी. रिहंदनगर ने सामूहिक दीप प्रज्वलित कर संपन्न किया।

कार्यक्रम के दौरान डी.ए.वी की प्राचार्या श्रीमती संध्या एल पाण्डेय ने रचनात्मक शिक्षण विधि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह बताया कि किस प्रकार हम कल्पनाशील और मूल विचारों को वास्तविकता में परिवर्तित कर सकते हैं इसके लिए हमारे अंदर उत्तेजना का होना अत्यंत आवश्यक है।

वहीँ डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल के प्राचार्य अशोक शर्मा ने वीडियो दिखाकर अध्यापन क्षेत्र में आने वाली समस्याओं एवं उनके समाधान के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी देकर शिक्षण कार्य को प्रभावशाली बनाने के विभिन्न तरीकों के बारे में भी जानकारी दी।

प्राचार्य राजकुमार सैनी डी.ए.वी. रिहंदनगर ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपका शिक्षण कार्य लक्ष्य केन्द्रित होना चाहिए।आप उतना ही कार्य कीजिए जिसका सार्थक परिणाम प्राप्त हो सके।साथ ही शिक्षको को निर्देश दिया कि आप इस कार्यशाला में जो भी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे उनका अपने कक्षा शिक्षण में प्रयोग करेंगे ।